सुलभ तकनीक से दूर होगी खुले में शौच की समस्या : जय पाण्डा

जिस दिन (19 नवम्बर) विश्व के लगभग 200 देश शौचालय के प्रति जन-जागरण फैलाने के लिए विश्व शौचालय दिवस के कार्यक्रमों में व्यस्त थे, ओडिशा के केन्द्रपाड़ा संसदीय क्षेत्र के माननीय सांसद श्री बैजयन्त ‘जय’ पाण्डा सूर्यास्त के समय सुलभ परिसर में सुलभ द्वारा विकसित स्वच्छता की तकनीकों को देखने समझने पहुँचे। देर शाम को उनके आगमन और भ्रमण से स्पष्ट है कि वे जमीनी स्तर पर कार्य करने वाले एवं आम जनता की तकलीफों को समझने वाले जनप्रतिनिधि हैं।

श्री पाण्डा सुलभ द्वारा विकसित विभिन्न स्वच्छता तकनीकों को देखकर अति प्रभावित हुए। उन्होंने कहा कि इन तकनीकों से विश्व में खुले में शौच की समस्या दूर हो सकती है। उन्होंने कहा कि इन तकनीकों का प्रयोग वे अपने संसदीय क्षेत्र केन्द्रपाड़ा में अवश्य करेंगे, जिसके लिए वित्त की व्यवस्था अपने एम.पी फण्ड (मेम्बर ऑफ पार्लियामेंट लोकल एरिया डेवलपमेंट स्कीम) से करेंगे।

सुलभ परिसर में उनके आगमन पर सुलभ के वरिष्ठ कार्यकर्ताओं ने शॉल माला से उनका स्वागत किया और सुलभ की गतिविधियों से परिचित करवाया।

12 जनवरी, 1964 को कटक में जन्मे श्री बैजयन्त ‘जय’ पाण्डा इंजीनियरिंग तथा मैनेजमेंट के छात्र रह चुके हैं। वे सिटिजन एलाइंस अगेंस्ट मालन्यूट्रिशन ग्रुप के सदस्य भी हैं। इसके द्वारा वे बच्चों के पोषण से सम्बद्ध जानकारी के प्रति लोगों में जागरूकता फैला रहे हैं। वे लोगों में तम्बाकू के सेवन से होने वाले भयानक दुष्प्रभावों की भी जानकारी दे रहे हैं।

 

सुलभ की आगंतुक पुस्तिका में उन्होंने लिखा, अत्यन्त प्रभावकारी इस तकनीक को और अधिक प्रसारित करने की आवश्यकता है।

समयाभाव के कारण माननीय सांसद सुलभ परिसर में ज्यादा समय नहीं दे पाए, किन्तु पुन: आने का आश्वासन देकर उन्होंने अपने गंतव्य की ओर प्रस्थान किया।

साभार : सुलभ इण्डिया दिसम्बर 2014   

Path Alias

/articles/saulabha-takanaika-sae-dauura-haogai-khaulae-maen-saauca-kai-samasayaa-jaya-paanadaa

Post By: iwpsuperadmin
×