सुलभ इन्टरनेशनल की ओर से ‘स्वच्छ भारत-अभियान’ का आयोजन

सुलभ संवाददाता
 

2 अक्टूबर 2014 को महात्मा गाँधी के जन्म-दिवस के शुभ अवसर पर माननीय प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्र का आह्वान करते हुए ‘स्वच्छ भारत-मिशन’ का शुभारम्भ किया। यह सार्वजनिक स्थलों को साफ करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी अभियान था। इस अवसर पर सुलभ पब्लिक स्कूल एवं व्यावसायिक प्रशिक्षण-केन्द्र के छात्रों एवं सुलभ इन्टरनेशनल सोशल सर्विस ऑर्गनाइजेशन के सभी सदस्यों ने सफाई-अभियान का आयोजन किया और इसके अन्तर्गत सड़को की सफाई की तथा प्लास्टिक एवं पॉलिथिन की थैलियों तथा अन्य कचरे को उठाया।


छात्रों एवं कर्मचारियों ने उत्साहपूर्वक सड़को की सफाई की और उनमें से कुछ अपने हाथों में बैनर लिए हुए थे, जिन पर ‘स्वच्छता हमारा धर्म’, ‘क्लिन इण्डिया ग्रीन इण्डिया’, ‘सुलभ-स्वच्छता-आन्दोलन’, ‘पर्यावरण बचाओ’, ‘खुले में शौच न करें’ और शतप्रतिशत स्वच्छता हासिल करें, ‘कूड़ेदान में कचरा डालें’-जैसे सन्देश लिखे थे। सफाई एवं स्वच्छता को लेकर चिन्तित यह प्रदर्शन स्वच्छता के बारे में जागरूकता का प्रसार करने और इसके फलस्वरूप अपना जीवन-स्तर सुधारने तथा मानवीय विकास करने हेतु आयोजित किया गया था।


वास्तव में सुलभ पब्लिक स्कूल में सदा ही विद्यालय की स्वच्छता पर ध्यान दिया जाता रहा है और सभी छात्र एवं शिक्षक प्रतिदिन स्कूल के शौचालय की सफाई स्वयं करते हैं। इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों में अच्छी स्वच्छता एवं सफाई की आदत डालना है।


इस अभियान का व्यापक उद्देश्य है, हमारे नागरिकों के बीच व्यक्तिगत, कार्यालय और सामुदायिक स्तर पर स्वच्छता की आदत का प्रसार करना। हमें विश्वास है कि इस अभियान के फलस्वरूप स्वच्छता और सफाई को लेकर सम्पूर्ण जागरुकता और साफ-सफाई का प्रसार होगा।


साभार : सुलभ इण्डिया अक्टूबर 2014

Path Alias

/articles/saulabha-inataranaesanala-kai-ora-sae-savacacha-bhaarata-abhaiyaana-kaa-ayaojana

Post By: iwpsuperadmin
×