सुलभ गाँव की ओर हरियाणा के खेरावाली गाँव में पहुँचेगी स्वच्छता

हिमाचल - प्रदेश के कालका जिले की सीमा से सटे खेरावाली गाँव के समीप पहुँचने पर डाॅ. बिन्देश्वर पाठक को स्वच्छ वातावरण एवं हृष्ट-पुष्ट लोगों को देखकर सुखद अनुभूति हुई। आमतौर पर लोग वातावरण को प्रदूषित रखते हैं और उससे स्वयं बीमार रहते हैं, पर यहाँ की स्थिति विपरीत थी।


खेरावाली और उसके आसपास के गाँवों को विकास के पथ पर निरन्तर आगे बढ़ाने में हरियाणा-सरकार अपना पूर्ण योगदान दे रही है। यहाँ के नौजवान देश-विदेश में चल रहे नए फैशन से तो अवगत हैं ही, साथ ही वे सिनेमा के भी शौकीन हैं। 13 अप्रैल, 2011 को बैसाखी-त्योहार के मौके पर वहाँ की स्वयंसेवी संस्था ‘दृष्टिकोण’ द्वारा आयोजित 6 किलोमीटर मैराथन-दौड़ को आरम्भ करवाने के लिए डाॅक्टर पाठक को मुख्य अतिथि के रूप में आमन्त्रित किया  गया था। ‘दृष्टिकोण’ के संस्थापक श्री सुनील सचदेवा-द्वारा डाॅक्टर पाठक का गर्मजोशी के स्वागत किया गया।


समारोह में ‘दृष्टिकोण’ के आयोजकों द्वारा जब यह घोषणा की गई कि उन्नति के पथ पर अग्रसर खेरावली और उसके आसपास के गाँवों में स्वच्छता के साधनों की कमी के कारण लोग फिर से खुले में शौच करने जाने लगे हैं तो यह सुनकर डाॅक्टर पाठक ने घोषणा की कि वे इस क्षेत्र में शौचालय-निर्माण की दिशा में कार्य करेंगे, क्योंकि सुलभ का मूल उद्देश्य ही है स्वच्छता के लिए कार्य करना, फिर चाहे वह स्थान कहीं भी हो। चूँकि 80 प्रतिशत लोगों के पास स्वच्छता के साधनों की उपलब्धता नहीं हैं, इसलिए इस दिशा में सुलभ अवश्य मदद करेगा, ताकि सभी स्वच्छ जीवन जी सकें।


चूँकि ‘दृष्टिकोण’ संस्था पहले से ही सामाजिक कार्यों से जुड़ी हुई है, इसलिए वह सुलभ के साथ मिलकर कार्य करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि यहाँ के प्रत्येक घर में शौचालय हो।


मैराथन-दौड़ के आयोजन के इस अवसर पर आसपास के अनेक गण्यमान्य लोग मौजूद थे। लड़के-लड़कियाँ सुंदर कपड़ों से सुसज्जित थे। तालियों के बीच डाॅक्टर पाठक-द्वारा झंडा फहराकर मैराथन की शुरूआत की गई। आमतौर पर उन्हें स्वच्छता-विषयक कार्यक्रमों में आमन्त्रित किया जाता है, किन्तु उस दिन मैराथन के आरम्भ का झंडा पकड़कर उनके चेहरे पर प्रसन्नता की झलक देखी जा सकती थी।


मंच पर शहर के गण्मान्य व्यक्तियों के साथ जब डाॅक्टर पाठक बैठे तो सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन शुरू किया गया। वहां बैठे सभी लोग झूम उठे। जब-तक मैराथन-दौड़ के विजेताओं के नाम सामने आते, उससे पहले  ‘दृष्टिकोण’ संस्था-द्वारा ‘सर्वोत्तम-सरपंच’ के नामों की घोषणा की गई और विजेताओं को डाॅक्टर पाठक के हाथों इनाम दिलवाए गए।


साभार : सुलभ इण्डिया मई 2011

Path Alias

/articles/saulabha-gaanva-kai-ora-haraiyaanaa-kae-khaeraavaalai-gaanva-maen-pahauncaegai

Post By: iwpsuperadmin
×