सफाई कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण-कार्यशाला

डॉ. सुमन चाहर

 

नगर निगम, शिमला एवं इंटरनेशनल एकेडमी ऑव इन्वॉयमेंटल सैनिटेशन ऐंड पब्लिक हेल्थ- द्वारा शिमला में सफाई कर्मचारियों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण-कार्यशाला का आयोजन 17 अक्टूबर, 2013 को किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन माननीय निगमायुक्त श्री अमरजीत सिंह ने किया। इस अवसर पर इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ सैनिटेशन ऐंड पब्लिक हेल्थ की अध्यक्ष डॉ. सुमन चाहर ने सभी अतिथियों का स्वागत किया तथा नगर निगम का आभार व्यक्त किया, जिन्होंने इस प्रशिक्षण की पहल की तथा सफाई कर्मचारियों को सफाई बरतने और जीवन में स्वस्थ रहने के बारे में जानकारी दी। इस कार्यक्रम में शिमला इन्वॉयरन्मेंट हेरिटेज कन्जर्वेशन ऐंड ब्यूटीफिकेशन सोसायटी (सैहब) के अधिकारियों ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि सफाई हमारे जीवन से जुड़ी हुई है, मन की सफाई, तन की सफाई एवं पर्यावरण की सफाई इसके मुख्य पहलू हैं। हमें निजी जीवन में भी सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। माननीय निगमायुक्त श्री अमरजीत सिंह ने कार्यक्रम का उद्घाटन किया तथा सभी प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि वे अपनी कार्य-शैली में इसका फायदा उठाएँगे। डॉ. उमेश भारती ने प्रशिक्षण के उद्देश्य से अवगत कराया तथा सभी प्रशिक्षणार्थियों को सहभागिता के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि शिमला को और सुन्दर शहर बनाने के लिए प्रयत्न किए जा रहे हैं। एकेडमी ने समस्त हिमाचल-प्रदेश में शहरी विकास-निदेशालय, हिमाचल-प्रदेश-सरकार के सहयोग से 10 जिलों में 1510 प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण दिया है।


इस कार्यशाला में डॉ. संतोष तिवारी ने निगम के सफाईकर्मियों को स्वास्थ्य एवं स्वच्छता, बीमारियों एवं महामारियों की रोकथाम, स्वच्छ वातावरण, कचड़ा-निष्पादन, व्यक्तिगत स्वच्छता, हाथों की स्वच्छता के उचित तरीके सम्बन्धी विषयों पर महत्त्वपूर्ण जानकारी दी। श्री मोहन झा ने सामाजिक कुरीतियों, जैसे- अशिक्षा, नशीले पेय इत्यादि पर लोगों का ध्यान केंद्रित किया। श्री जयनाथ ने व्यावहारिक तौर पर बारी-बारी से सभी प्रशिक्षणार्थियों के हाथ धुलवाए। प्रशिक्षण के दौरान सफाईकर्मियों ने अपने विचार रखे एवं सुझाव भी दिए।

 

इंटरनेशनल एकेडमी की अध्यक्ष डॉ. सुमन चाहर एवं नगर निगम, शिमला के माननीय आयुक्त श्री अमरजीत सिंह ने प्रशिक्षणार्थी श्री नरेश कुमार एवं श्रीमती विद्या को बेहतर कार्य के लिए स्मृति-चिह्न, माला और शॉल से सम्मानित किया। ये दोनों सफाई कर्मचारी अपने-अपने वार्ड में उत्कृष्ट कार्य करते हैं। नगर निगम, शिमला के माननीय स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. उमेश भारती ने बताया, ‘सैहब सोसायटी’ के तहत कार्य कर रहे सफाई-कर्मचारियों को बेहतर कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया है। भविष्य में भी अच्छे कार्य करनेवाले कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा। प्रशिक्षण-कार्यक्रम ने सफाई कर्मचारियों को जागरूक किया है।


साभार : सुलभ इण्डिया, नवम्बर 2013

Path Alias

/articles/saphaai-karamacaaraiyaon-kae-laie-parasaikasana-kaarayasaalaa

Post By: iwpsuperadmin
×