सफाई की कमान सम्भालेंगे ‘मारवाड़ी’

सूरत। व्यापार के साथ-साथ देश भर में बसा मारवाड़ी समाज प्रधानमन्त्री के ‘स्वच्छ भारत सुन्दर भारत अभियान’ की कमान सम्भालने वाला है। विवेकानन्द जयंती की पूर्व संध्या पर अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच की ओर से देशभर के 515 शहरों में करीब एक हजार किलोमीटर क्षेत्र की सफाई की जाएगी।

 

देशव्यापी अभियान के सिलसिले में पिछले दिनों प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी से मिलने गए मारवाड़ी युवा मंच के प्रतिनिधिमण्डल में शामिल रहे सूरत के युवा विधायक हर्ष संघवी ने बताया कि इस अभियान की बाद में रिपोर्ट स्वयं प्रधानमन्त्री लेंगे। अभियान में शामिल क्षेत्र को वर्षभर साफ रखने की जिम्मेदारी के अलावा मंच क्षेत्र में डस्टबिन, झाड़ू आदि उपलब्ध कराने के अलावा अवेयरनेस कार्यक्रम भी आयोजित करेगा।


इस मौके पर केन्द्र सरकार, राज्य सरकार के कई मन्त्रियों के अलावा अन्य हस्तियाँ मौजूद रहेंगी। कैंसर रोग के प्रति देशभर में कैंसर डिटेक्शन मोबाइल वैन के जरिए लोगों में जागरूकता फैला रहे अखिल भारतीय मारवाड़ी युवा मंच की ओर से अब देशभर में सफाई अभियान छेड़ा जाएगा। 11 जनवरी से शुरू हो रहे इस अभियान में सूरत समेत देश के 515 शहरों को शामिल किया गया है। मंच के एक लाख 11 हजार 111 कार्यकर्ता झाड़ू लेकर सफाई की कमान संभालेंगे। हजारों कार्यकर्ता प्रत्येक शहर में सुबह 9 से 11 बजे तक अभियान के दौरान करीब दो किलोमीटर के क्षेत्र में सफाई करेंगे। साथ ही उक्त क्षेत्र को प्रत्येक शहर में मारवाड़ी युवा मंच की इकाई एक वर्ष तक साफ-सुथरा रखने की जिम्मेदारी भी निभाएगी। मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललित गांधी ने बताया कि अभियान के दौरान प्रत्येक राज्य की राजधानी के अलावा अन्य सभी छोटे-बड़े शहरों में मंच के कार्यकर्ताओं के साथ वहाँ के सांसद, विधायक आदि भी शामिल रहेंगे। इनमें दिल्ली में केन्द्रीय पर्यटन मन्त्री, गुवाहाटी में खेल एवं युवा विकास मन्त्री, पुणे में रक्षा मन्त्री आदि शामिल हैं।


मंच की देशभर में 815 शाखाएँ अलग-अलग शहर-कस्बों में हैं। इसमें से 515 इकाइयों ने अभियान की तैयारी शुरू कर दी है। ललित गांधी के मुताबिक आने वाले दिनों में मंच की अन्य इकाइयाँ भी इसमें शामिल हो सकती हैं।

 

साभार : राजस्थान पत्रिका 6 जनवरी 2015

Path Alias

/articles/saphaai-kai-kamaana-samabhaalaengae-maaravaadai

Post By: iwpsuperadmin
×