सफाई अभियान शुरू

नई दिल्ली। प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को हकीकत में बदलने के लिए दिल्ली के एक गैर सरकारी संगठन सोसायटी फोर ऑल राउंड डेवलपमेंट (एसएसआरडी) व वाटर एड ने दिल्ली नगर निगम में हाथ मिलाया है। शुक्रवार को निगम मुख्यालय डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविक सेंटर से दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के शिक्षा निदेशक राजेश कुमार पाठक ने वैन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही 200 निगम स्कूलों तथा 30 पुनर्वास कॉलोनियों में स्वच्छ दिल्ली-स्वस्थ दिल्ली कैम्पेन शुरू हो गया। इस मौके पर सोसायटी फोर ऑल राउंड डेवलेपमेंट के सीईओ सुधीर भटनागर ने कहा कि शिक्षा के अधिकार के साथ स्कूली बच्चों को स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करना जरूरी है।

इससे पूर्व में उनकी संस्था स्वास्थ्य को लेकर विभिन्न कार्यक्रम चला चुकी है। इस दौरान यह देखने को मिला कि अनधिकृत व जेजे कलस्टर कॉलोनियों में सफाई के अभाव में स्वास्थ्य से जुड़ी भारी समस्याएँ पैदा हो रही है। वाटर एड के सीईओ नीरज जैन ने कहा कि दिल्ली को बेहतर शहर बनाने की दिशा में यह अभियान निर्णायक भूमिका निभाएगा। इससे स्लम बस्तियों में रहने वाले लोगों खासतौर पर स्कूली बच्चों के जीवन स्तर को सुधारने में मदद मिलेगी। दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के क्षेत्र के अन्तर्गत संस्था एसएआरडी स्वच्छ दिल्ली-स्वस्थ दिल्ली अभियान में निगम प्रशासन का सहयोग कर रही है।

संस्था की मदद से निगम के 150 स्कूलों में स्वच्छता की गुणवत्ता बेहतर बनाने के साथ बच्चों को सफाई के प्रति जागरुक करने में भी काफी मदद मिल रही है। इस अभियान के तहत सफाई से जुड़े सन्देशों के सुसज्जित वैन दक्षिणी, मध्य, पश्चिमी व नजफगढ़ के 30 कॉलोनियों में स्थित निगम के 200 स्कूलों में जाएगी।

साभार : आज समाज 21 मार्च 2015

Path Alias

/articles/saphaai-abhaiyaana-saurauu

Post By: iwpsuperadmin
×