साँची: स्वच्छता पर एकदिवसीय कार्यक्रम

स्वच्छता का मुद्दा मध्यप्रदेश ही नहीं, बल्कि देश और दुनिया के लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण है। यह विषय चिन्ता और चुनौती दोनों पैदा करने वाला है। स्वच्छता से सम्बन्धित समस्या और चुनौती दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। सामाजिक विशेषज्ञों के बीच यह आम समझ है कि विभिन्न मत-पंथों (धर्मों) के धर्मगुरु, आचार्य, विद्वान और प्रतिनिधि उक्त समस्या और चुनौती से जूझने में समाज का न सिर्फ मार्गदर्शन कर सकते हैं, बल्कि समर्थन और सहयोग भी दे सकते हैं। विभिन्न मत-पंथों के प्रतिनिधियों का प्रभाव न सिर्फ अपने समुदाय में है, वरन वे अन्य समुदायों में भी उतना ही दखल रखते हैं। सामाजिक समस्याओं से निजात पाने में धर्मगुरु, आचार्य और विद्वानों की भूमिका उल्लेखनीय, अनुकरणीय और सराहनीय रही है।

 

इसी दृष्टि से यूनीसेफ के सहयोग से स्पंदन संस्था द्वारा स्वच्छता विषय पर केन्द्रित एक दिवसीय "अंत:पांथिक संवाद" का आयोजन करने की योजना है। यह आयोजन साँची में होगा। इस आयोजन में विभिन्न मत-पंथों (धर्मों) के धर्मगुरु, आचार्य, विद्वान् और प्रतिनिधि भागीदारी करेंगे। इस सम्बन्ध में हमें बौद्ध दर्शन और परम्परा के प्रतिनिधि प्रो. सामदोंग रिनपोचे, भोपाल के शहर काजी जनाब मुश्ताक़ अली, आर्क बिशप डॉ. लियो कुडनेलियो, स्वामी वेदानन्द सरस्वती (पातंजल योगावर्त विदिशा), स्वामी परमात्मानंद (अमरकंटक), स्वामी बलबीर दास (चित्रकूट), संत सींचेवाल (पंजाब), ज्ञानी दिलीप सिंह (भोपाल), आर. एल. फ्रांसिस (नई दिल्ली), डॉ. कायनात काजी (नई दिल्ली), श्री शंकर पाटीदार (गायत्री परिवार, भोपाल), श्री अजीत भास्कर (आर्ट ऑफ लिविंग), माँ कृष्णा (ओशो), श्री सिद्धभाऊ (सिंधी समाज), श्री शेखर बाबा (हरदा), पण्डित विजय शंकर मेहता (भोपाल) आदि धर्मगुरू और विद्वान आचार्य आमन्त्रित किये गए हैं। हमें कई महानुभावों की स्वीकृति भी मिल चुकी है।

 

इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य सभी समुदायों में स्वच्छता के प्रति चेतना, संवेदनशीलता, सतर्कता और जागरूकता पैदा करना है। विभिन्न उपासना पद्धतियों के विद्वानों के बीच स्वच्छता के सम्बन्ध में ज्ञान का आदान-प्रदान और आम सहमति से साझेदारी की भावना विकसित करना भी हमारा महत्वपूर्ण उद्देश्य है।

 

इस आयोजन में हम आपकी उपस्थिति के आकांक्षी हैं। उल्लेखनीय है कि संवाद के लिए 24 मार्च, 2015 (मंगलवार) की तिथि निर्धारित की गई है। कृपया साँची आने से पूर्व एक बार बात करने की कृपा करें। आपके आवागमन और प्रवास आदि की व्यवस्था आयोजकों द्वारा की जायेगी। कृपया अपनी उपलब्धता सुनिश्चित कर हमें अनुगृहीत करें।

 

आयोजक - अनिल सौमित्र, सचिव

पता : ई-31,45 बंगले, भोपाल-462003, मध्यप्रदेश

मोबाईल : 09425008648

Path Alias

/articles/saancai-savacachataa-para-ekadaivasaiya-kaarayakarama

Post By: iwpsuperadmin
×