पुणे स्वच्छता सम्मेलन मेंं शामिल होंगे अन्ना हजारे

रायगढ़। नगर के ऊर्जावान युवा रूसेन कुमार ने पुणे (महाराष्ट्र) में प्रसिद्ध व्यक्तित्व एवं महान समाज सुधारक अन्ना हजारे से मुलाकात की। इण्डिया सीएसआर समूह के प्रबन्ध निदेशक रूसेन कुमार ने उन्हें 7 अप्रैल को पुणे के यशदा में आयोजित होने वाले स्वच्छता सम्मेलन में शामिल होने का न्योता दिया। रूसेन कुमार ने उन्हें सम्मेलन की बुनियादी जानकारी प्रदान की। अन्ना हजारे ने रूसेन कुमार की बातों को बड़े ही ध्यान से सुना और सहर्ष इस कार्यक्रम में शामिल होने की सहमति दी। इण्डिया सीएसआर समूह द्वारा आयोजित होने वाले स्वच्छता सम्मेलन में अन्ना हजारे को उनकी जीवन भर की उपलब्धियों के लिए सम्मानित करने जा रही है। अन्ना हजारे ने गाँवों के विकास के लिए समाज के सामने जो मॉडल प्रस्तुत किया है वह अतुलनीय है।

 

उनसे मुलाकात के अवसर पर पीएम सहा फाउण्डेशन के डायरेक्टर एवं प्रसिद्ध वकील चेतन गाँधी, सन्दीप काले, ज्योति गुप्ता, राजेश्वरी साथ में थी। चेतन गाँधी ने कहा कि इण्डिया सीएसआर की यह पहल अत्यन्त सराहनीय है एवं पुणे वासी सम्मेलन को सफल बनाने में बढ़-चढ़कर योगदान देंगे। स्वच्छता सम्मेलन को महानगर पालिका निगम और पीएम सहा फाउण्डेशन के सहयोग से इण्डिया सीएसआर द्वारा किया जा रहा है।

 

रूसेन कुमार ने बताया कि स्वच्छता सम्मेलन का ध्येय वाक्य- स्वच्छता के दृष्टिकोण से एक आदर्श नगर बनाना है। सम्मेलन को महानगर निगम प्रशासन, समाजिक कार्यकर्ताओं, समाजसेवी संस्थाओं, कॉरपोरेट घरानों और स्वच्छता के विद्वानों का सहयोग, समर्थन और मार्गदर्शन प्राप्त हो रहा है। स्वच्छता सम्मेलन की प्रासंगिकता के बारे में रूसेन कुमार ने कहा कि पुणे की एक आदर्श शिक्षा नगरी के रूप में विश्वव्यापी पहचान है। स्वच्छता सम्मेलन की प्रासंगिकता के बारे में रूसेन कुमार ने कहा कि यहाँ देशभर से लाखों की संख्या में युवा उच्चशिक्षा प्राप्त करने तथा प्रोफेशनल सूचना प्रौद्योगिकी कम्पनियों में कार्य करने के लिए आते हैं। यह शहर कला और संस्कृति के लिए अत्यन्त विख्यात है। इस शहर को महिलाओं और युवतियों के लिए सबसे सुरक्षित शहरों में गिना जाता है।

 

स्वच्छता सम्मेलन में जगह-जगह शौचालय बनाने, शहर को और भी साफ और स्वच्छ बनाने के लिए विचार-विमर्श होगा। उल्लेखनीय है कि इण्डिया सीएसआर द्वारा 6 फरवरी को नई दिल्ली में राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस सम्मेलन में सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक एवं महान समाज सुधारक डॉ. बिन्देश्वर पाठक को उनकी जीवन भर की उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया गया। राष्ट्रीय स्वच्छता सम्मेलन में भारत सहित 7 अन्य देशों के विद्वानों ने हिस्सा लिया। सम्मेलन की राष्ट्रीय स्तर पर सराहना हुई है।

 

रूसेन कुमार के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि मण्डल द्वारा 10 फरवरी को एशिया के सबसे बड़े नगरपालिका- महानगरपालिक के महापौर दत्तात्रेय बबनराव धनकावड़े से मुलाकत उनके कार्यालय की गई। महापौर दत्तात्रेय बबनराव धनकावड़े ने विस्तार से स्वच्छता सम्मेलन की जानकारी ली। उन्होंने सम्मेलन को ज्यादा प्रभावी बनाने में हर सम्भव सहयोग करने की प्रतिबद्धता जताई। उन्होंने महानगरपालिक को एक अग्रणी सहयोगी संस्थान के रूप में सम्मेलन में हिस्सा लेने की भी स्वीकृति प्रदान की।

 

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र में यह पहला स्वच्छता सम्मेलन होगा, जिसमें स्थानीय प्रशासन, नीतिकार, नेतागण, समाजसेवी संस्थाएँ, स्वच्छता तकनीक निर्माता कम्पनियां बड़ी संख्या में हिस्सा ले रही हैं।


साभार : इण्डिया सीएसआर

Path Alias

/articles/paunae-savacachataa-samamaelana-maenn-saamaila-haongae-ananaa-hajaarae

Post By: iwpsuperadmin
×