लक्ष्मण, गोपी बने स्वच्छ भारत अभियान के ब्रांड एम्बेस्डर

क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण, बैडमिंटन के प्रमुख कोच पुलेला गोपीचंद, शतरंज खिलाड़ी कोनेरू हंपी और गायक एसपी बालासुब्रह्मण्यम समेत कई अन्य हस्तियों को सोमवार को ‘स्वच्छ भारत' अभियान का दूत नामित किया गया है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने एक कार्यक्रम में इन्हें दूत के तौर पर औपचारिक तौर पर नामित किया।


इन तीनों के अलावा सांसद के. कविता, तेलुगुदेशम पार्टी के जयदेव गल्ला, कारपोरेट हस्तियां बीवीआर मोहन रेड्डी, जेए चौधरी, रामेश्वर राव, चिकित्सा क्षेत्र से डॉ. गोपीचंद एवं जीएस राव, फिल्म गीतकार सुद्दला अशोक तेजा, तेलुगू अभिनेता नितिन और मीडिया जगत से बी. राधाकृष्णन को भी स्वच्छ दूत के रूप में नामित किया गया है।


नायडू ने कहा कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के अंतरिम अध्यक्ष शिवलाल यादव और प्रसिद्ध तेलुगु अभिनेता और जनसेना पार्टी के संस्थापक पवन कल्याण ने भी इस अभियान का दूत बनने पर सहमति जताई है। हालांकि वह कार्यक्रम में उपस्थित नहीं हो सके। सभी हस्तियों ने उन्हें इस अभियान का दूत नामित करने पर नायडू को धन्यवाद किया और अपने स्वीकृति भाषण में कहा कि इस अभियान की सफलता के लिए वह पूर्ण प्रयास करेंगे। इस मौके पर बाला सुब्रह्मण्यम ने 'स्वच्छ भारत' पर आधारित एक गीत गाकर दर्शकों का मनोरंजन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि उन्हें तेलुगू में गाना पसंद है लेकिन इस अभियान की सफलता के लिए वे चाहते हैं कि इस गीत को अन्य भारतीय भाषाओं में भी अनुवाद किया जाए।


लक्ष्मण ने कहा कि यह अभियान सफल रहा है क्योंकि इसके बारे में उनके छोटे-छोटे बच्चे भी जानते हैं। वे खुद इसका अनुसरण करते हैं और बड़े लोगों को भी 'स्वच्छ भारत' को अपनाने को कहते हैं। उन्होंने कहा, 'अक्सर हम सफाई को हल्के में लेते हैं। हमें यह सोच बदलने की जरूरत है। दूत के तौर पर मैं इसके बारे में जागरूकता फैलाने का प्रयास करूंगा और स्थानीय प्राधिकारों की मदद करूंगा।'


'स्वच्छ भारत' पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश को याद करते हुए नायडू ने कहा कि यह जनता का अभियान होना चाहिए। समाज के विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियां और संगठन इसमें भागीदार बन रही हैं। नायडू ने कहा कि प्रत्येक दूत को 'स्वच्छ भारत' के संदेश को फैलाना चाहिए।

 

साभार : दैनिक भास्कर 6 जनवरी 2015

Path Alias

/articles/lakasamana-gaopai-banae-savacacha-bhaarata-abhaiyaana-kae-baraanda-emabaesadara

Post By: iwpsuperadmin
×