खुले में शौच से मुक्ति: अगले पाँच वर्ष में 1.21 करोड़ शौचालय बनाएँगे माँझी

बिहार, सन 2019 में महात्मा गाँधी के 150वें जन्म-दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए बिहार की राज्य-सरकार आगामी पाँच वर्षों में 1.21 करोड़ शौचालयों का निर्माण करेगी, जिससे राज्य का प्रत्येक घर शौचालय-युक्त होगा एवं खुले में शौच से मुक्ति मिलेगी। जन-स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी-विभाग (पी. एच. ई. डी.) मन्त्री श्री महाचंद्र प्रसाद सिंह-द्वारा स्टेट लेजिस्लेटिव एसेंबली को यह जानकारी देते हुए बताया।

अभी तक राज्य तथा केन्द्र सरकार की विभिन्न नीतियों के अन्तर्गत 40 लाख शौचालयों का निर्माण किया जा चुका है और प्रत्येक घर शौचालय-युक्त होने के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए अगले पाँच वर्षों में सरकार 1.21 करोड़ शौचालयों का निर्माण करेगी।

जद(यू) के विधायक डॉ. इजहार अहमद-द्वारा बिहार-राज्य में शौचालय-निर्माण में धीमापन पर की गई टिप्पणी का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि सन 2019 तक प्रत्येक घर में शौचालय होने से खुले में शौच की प्रथा समाप्त हो जाएगी और यह राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी के 150वें जन्म-दिवस पर एक प्रतीकात्मक श्रंद्धाजलि होगी। पी.एच.ई.डी. मन्त्री ने आगे कहा, -‘महात्मा गाँधी ने घरों में स्वच्छता की बात की थी एवं सार्वजनिक स्थानों पर खुले में शौच का विरोध भी किया था। इस प्रकार राज्य के प्रत्येक घर में शौचालय का निर्माण उस महान नेता के लिए वास्तविक श्रद्वांजलि रहेगी।’

राज्य में शौचालय-निर्माण की धीमी गति पर दुःख प्रकट करते हुए श्री सिंह ने कहा कि यह चिन्ता का विषय है कि हम लोगों को विशेषकर महिलाओं को, स्वच्छता-सुविधाएँ देने में सिक्किम-जैसे छोटे राज्य से भी पिछड़ गए हैं।

उन्होंने कहा, ‘सिक्किम एवं कुछ अन्य राज्य अपने यहाँ लोगों को सफल 100 प्रतिशत स्वच्छता-सुविधाएँ देने में सफल रहे हैं, किन्तु हम लोग केवल 25 प्रतिशत घरों तक ही पहुँच पाए हैं, जिनके अनेक कारण हैं। पी.एच.ई.डी. मन्त्री ने आगे कहा कि उन क्षेत्रों में जहाँ खुले में शौच की प्रथा व्याप्त है, वहाँ पर्याप्त संख्या में शौचालयों का निर्माण होना चाहिए और कहा कि इन स्वच्छता-सुविधाओं का निर्माण पी.पी.पी. (पब्लिक-प्राइवेट-पार्टनरशिप) के आधार पर होना चाहिए। उन्होंने केन्द्र एवं रेल-मन्त्रालय से विशेष तौर पर प्रार्थना की, शहरी क्षेत्रों मंे शौचालय-निर्माण में वे मदद करें, जिससे रेल की पटरियों के आस-पास लोग शौच न करें।’ इसी चर्चा में अपनी बात कहते हुए नेता-प्रतिपक्ष श्री नन्दकिशोर यादव ने शौचालय निर्माण में हो रहे कार्य की धीमी गति के लिए राज्य सरकार को फटकार लगाई।

साभार : सुलभ इण्डिया जुलाई 2014

Path Alias

/articles/khaulae-maen-saauca-sae-maukatai-agalae-paanca-varasa-maen-121-karaoda-saaucaalaya

Post By: iwpsuperadmin
×