कहीं शौचालय मिले बदहाल तो कहीं पानी नहीं

ईस्ट दिल्ली की मेयर मीनाक्षी ने मंगलवार को क्षेत्र की तीन हरदयाल पुस्तकालयों का निरीक्षण कर समस्याओं का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान मेयर ने पुस्तकालयों में पीने की पानी की समस्या से लेकर शौचालयों की बदहाली, स्टाफ की कमी समेत तमाम व्याप्त समस्याओं को जल्द दूर करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

निरीक्षण में हरदयाल निगम पुस्तकालय की अध्यक्षा शोभा विजेन्द्र व पूर्वी निगम की सहायता अनुदान समिति की सदस्या स्वाति गुप्ता, सत्या शर्मा, सविता शर्मा, समुदाय सेवा विभाग की अतिरिक्त आयुक्त सीए धान, शाहदरा साउथ जोन उपायुक्त अतीक अहमद, उप-निदेशक नरेश प्रताप एवं अन्य अधिकारी भी प्रमुख रूप से शामिल रहे।

सबसे पहले मेयर मयूर विहार फेस- वन स्थित लाइब्रेरी गईं। जहाँ पर कुछ विद्यार्थियों ने सिविल सेवा और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की आधुनिक किताबें उपलब्ध न होने की शिकायत की। विद्यार्थियों ने छुट्टी के दिन भी लाइब्रेरी खोले जाने का अनुरोध किया। इसके अलावा शौचालय में पानी की कमी पाई गई और स्थानीय निवासियों ने लाइब्रेरी के बाहर रोशनी की सुविधा न होने और लाइब्रेरी में गार्ड के समय पर न आने की शिकायत की। मेयर ने सभी शिकायतों को जल्द से जल्द दूर करने का आश्वासन दिया।

इसके बाद मेयर ब्रह्मपुरी स्थित पुस्तकालय पहुँची जोकि समुदाय भवन में छोटे से स्थान में संचालित की जा रही है। लाइब्रेरी में सदस्यों की संख्या काफी कम है।

स्थानीय पार्षद से बात करने पर उन्होंने कहा कि लाइब्रेरी के लिए अलग से स्थान आवंटित हो चुका है और यह पुस्तकालय शीघ्र ही वहाँ पर स्थानांतरित कर दी जाएगी। इसके बाद मेयर गोरख पार्क स्थित पुस्तकालय पहुँची जो समुदाय भवन में द्वितीय तल पर चलाया जा रहा है। पुस्तकालय के द्वितीय तल पर होने के कारण वरिष्ठ नागरिकों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए बुजुर्गों की आवाजाही के लिए वहाँ मौजूद सदस्यों व नागरिकों ने इसमें लिफ्ट लगाने का अनुरोध किया। पुस्तकालय के सदस्यों ने पंखे खराब होने, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था न होने तथा शौचालय व वॉश बेसिन में भी पानी न आने की शिकायत की।

साभार : नेशनल दुनिया 25 फरवरी 2015

Path Alias

/articles/kahain-saaucaalaya-mailae-badahaala-tao-kahain-paanai-nahain

Post By: iwpsuperadmin
×