कचरा निस्तारण को लेकर चर्चा

आज समाज नेटवर्क


गुडगाँव। नगर निगम आयुक्त विकास गुप्ता की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में कचरा प्रबन्धन को लेकर बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में फरीदाबाद के उपायुक्त एवं निगमायुक्त अमित अग्रवाल सहित दोनो नगर निगमों के अधिकारीगण उपस्थित थे। बैठक में कचरा प्रबन्धन के बारे में गहनता से विचार-विमर्श किया गया तथा निर्णय लिया गया कि कचरा प्रबंन्न संयंत्र के लिए ऐसी आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाए जो कचरे का निस्तारण करने के बाद कम से कम कचरा शेष बचाए।


इसके अलावा, इस समय बंधवाड़ी प्लांट में जमा कचरे का भी निस्तारण करने में यह तकनीक सक्षम हो। बैठक में अर्नस्ट एंड यंग एलएलपी कम्पनी के प्रतिनिधि नवीन पंवार ने एक प्रैजेंटेशन के माध्यम से बंधवाड़ी प्लांट के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला तथा कचरा प्रबन्धन तकनीक के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सबसे पहले हमें प्लांट में जमा कचरे की लैंडफिल वैज्ञानिक तकनीक से करनी होगी तथा दोनों शहरों के नगर निगमों को नए प्लांटों के लिए अलग-अलग नई जगहों की तलाश भी करनी होगी। उन्होंने कहा कि प्लांट की क्षमता भी बढ़ानी होगी क्योंकि आने वाले समय में ज्यादा कचरा प्लांट में पहुँचेगा।


पंवार ने यह भी कहा कि कचरा प्लांट तक अलग-अलग अर्थात सेग्रीगेट होकर पहुँचे तो उसके प्रबन्धन में आसानी रहती है। इसके लिए गीला तथा सूखा कचरा सेग्रीगेट करने के लिए लोगों को जागरूक किया जाए। इस पर निगमायुक्त गुप्ता ने बताया कि नगर निगम द्वारा इस बारे में जल्द ही एक अभियान चलाया जाएगा। पहले यह अभियान तीन कॉलोनियों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चलेगा। अभियान के तहत लोगों को इस बारे में जागरूक किया जाएगा।


साभार : आज समाज 23 जनवरी 2015

Path Alias

/articles/kacaraa-naisataarana-kao-laekara-caracaa

Post By: iwpsuperadmin
×