एवरेस्ट विजेता ने दिया सफाई का सन्देश

जौनपुर। प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान की ब्राण्ड एम्बेडसर एवरेस्ट विजेता पद्मश्री अरुणिमा सिन्हा सफाई का सन्देश देने बुधवार को जिले के मछलीशहर नगर क्षेत्र में पहुँचीं। कृत्रिम पैर से एवरेस्ट फतह करने के कारनामे को अन्जाम देने वाली अरुणिमा सिन्हा की एक झलक के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

 

जीवटता की प्रतिमूर्ति अरुणिमा सिन्हा ने मंगल बाजार व कृपा शंकर नगर की मलिन बस्ती में खुद झाड़ू लगा कर लोगों को सफाई के लिए प्रेरित किया। कायस्थाना मोहल्ले की भी दलित बस्ती में अरुणिमा सिन्हा ने साफ-सफाई की। इस दौरान उन्होंने बस्ती की महिलाओं और बच्चों से बातचीत भी की और उन्हें सफाई पर विशेष ध्यान देने की नसीहत दी। दलित बस्ती की महिलाओं ने कहा कि घर में शौचालय न होने के कारण उन्हें मजबूरी में खुले में शौच के लिए जाना पड़ता है।

 

अरुणिमा सिन्हा जहाँ भी पहुँचती उन्हें देखने वालों की भीड़ लग जाती थी। नगर की सड़कों पर निकलीं तो एक झलक पाने के लिए महिलाओं और बच्चों ही नहीं बड़े-बूढ़ों की भी भीड़ उमड़ पड़ी। अरुणिमा से प्रेरणा लेकर नागरिकों ने उनके नगर भ्रमण के दौरान जगह-जगह एकत्र कूड़े-कचरे को आग के हवाले कर दिया।

 

अरुणिमा सिन्हा ने नगर के पब्लिक चिल्ड्रेन स्कूल में आयोजित वार्षिकोत्सव में बतौर मुख्य अतिथि हिस्सा लिया। विद्यालय परिसर में भी उन्होंने स्कूल की छात्राओं के साथ साफ-सफाई की। इस मौके पर विद्यालय प्रबन्धक अजय कुमार श्रीवास्तव, संजय सिंह, डॉ. एफ आलम, हरिओम ऊमर आदि मौजूद रहे।

 

साभार : डेली न्यूज ऐक्टिविस्ट 26 मार्च 2015

Path Alias

/articles/evaraesata-vaijaetaa-nae-daiyaa-saphaai-kaa-sanadaesa

Post By: iwpsuperadmin
×