छात्राओं ने चलाया स्वच्छता अभियान

किशोरी रमण महिला महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना का सात दिवसीय विशेष शिविर आयोजित हुआ। इसमें बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ मुख्य विषय रहा।

प्रत्येक दिवस में छात्राओं ने शिवताल, कैलाशनगर एवं आसपास के सभी क्षेत्रों में स्वच्छता एवं पॉलीथिन हटाओ अभियान चलाया। साथ ही कन्या भ्रूण हत्या के विरोध में बेटियों की शिक्षा के प्रचार-प्रसार के लिए विभिन्न स्थानों पर रैलियाँ निकाली गई। महाविद्यालय एवं आस-पास के क्षेत्र की साफ-सफाई की गई। घर-घर जाकर निवासियों को साफ-सफाई रखने एवं बेटियों को पढ़ाने के महत्व को बताया। इसके साथ ही छात्राओं ने घर के पुराने कपड़ों से थैले बनाकर घर-घर बाँटे और सभी से कहा कि पॉलीथिन के बजाय थैलों का प्रयोग करें।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग आगरा मण्डल के अपर निदेशक डॉ. सत्यमित्र ने छात्राओं को स्वाइन फ्लू एवं अन्य बीमारियों के प्रति जागरूक किया। विशिष्ट अतिथि डॉ. अशोक अग्रवाल एवं डॉ. लता अग्रवाल ने भी छात्राओं का मार्गदर्शन किया।

इस मौके पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों में छात्राओं ने उपस्थित लोगों का मन मोह लिया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. आश्वना सक्सेना एवं डॉ. मोनिका दीक्षित व धन्यवाद ज्ञापन डॉ. माधुरी सिंह ने किया।

साभार : कल्पतरू एक्सप्रेस 28 फरवरी 2015

Path Alias

/articles/chaataraaon-nae-calaayaa-savacachataa-abhaiyaana

Post By: iwpsuperadmin
×