भारत में स्वच्छता पर संचार की सुई घूमी

नई दिल्ली (संवाददाता)। बीबीसी मीडिया एक्शन ने विश्व बैंक की साझेदारी में बुधवार को नई दिल्ली में नीडल- 2015 का आयोजन किया। नीडल- 2015 भारत सरकार के स्वच्छ भारत अभियान में सहायता पहुँचाने के लिए आयोजित स्वच्छता पर आयोजित संचार सम्मलेन है।

 

सम्मलेन का ध्यान इस बात को रेखांकित करने पर है कि लोग शौचालय बनवाएँ और उससे भी जरूरी है कि उनका इस्तेमाल करें। इसे सुनिश्चित करने के लिए जरूरी सामाजिक और व्यवहार सम्बन्धी बदलाव लाने में संचार की महत्वपूर्ण भूमिका पर सम्मेलन में चर्चा की गई। इस अवसर पर बीबीसी मीडिया एक्शन की राष्ट्रीय सृजनात्मक निदेशक और कार्यकारी निर्माता राधारानी मित्रा ने कहा कि भारत सरकार की योजना 2019 के अंत तक 12 करोड़ शौचालय निर्माण करने की है, लेकिन इस पहल की सफलता के लिए जरूरी है कि लोगों के व्यवहार में बदलाव आए। इसलिए यह जरूरी है कि संचार हमारे सभी प्रयासों के केन्द्र में रहे। स्वच्छता सम्बन्धी संचार के प्रतिमानों को बदलने तथा इसे हासिल करने के लिए सभी प्रमुख हितधारकों के बीच संवाद शुरू करने के लिए नीडल- 2015 एक संयुक्त प्रयास है।


इस अवसर पर, प्रियंका दत्त ने कहा कि नीडल- 2013 ने सरकार, सिविल सोसाइटी (दानदाता तथा गैर-सरकारी संस्थाएं) और देश के शिक्षाविदों, कॉरपोरेट्स, मीडिया और नवीन अन्वेषकों को विकास के लिए संचार की शक्ति विषय पर चर्चा करने के लिए एक ही मंच पर लाया था।  

 

साभार : प्रजातन्त्र लाइव 5 फरवरी 2015

Path Alias

/articles/bhaarata-maen-savacachataa-para-sancaara-kai-saui-ghauumai

Post By: iwpsuperadmin
×