आधा पैसा स्वच्छता अभियान में

जयपुर। सांसद कोष का इस वर्ष का आधा हिस्सा प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी की ओर से चलाए गए स्वच्छता अभियान के लिए जाएगा। प्रधानमन्त्री ने पिछले दिनों लोकसभा में इस सम्बन्ध में सभी सांसदों से बात की थी। मोदी के निर्देश के तहत काम होगा तो इस साल प्रदेश के 25 लोकसभा सांसदों के 62.5 करोड़ रुपए इस अभियान के लिए दिए जाएंगे। केन्द्र में सरकार भाजपा की होने से यह तय माना जा रहा है कि प्रधानमन्त्री ने सांसदों से जो बात की है, वह पूरी होगी। इसी के तहत जयपुर सांसद रामचरण बोहरा ने तो 80 लाख रुपए नगर निगम को सफाई उपकरण खरीदने के लिए दे दिए हैं। प्रत्येक सांसद अपने कोष का आधा पैसा स्वच्छता के काम में देगा। इसमें शौचालय निर्माण, सफाई उपकरण एवं अन्य मद शामिल हैं। सांसद का एक साल का कोष पाँच करोड़ रुपए का होता है, इस हिसाब से इस साल प्रत्येक सांसद ढाई करोड़ रुपए स्वच्छता अभियान के लिए देगा। फिलहाल यह व्यवस्था इसी वर्ष के सांसद कोष के तहत करने के बारे में जानकारी दी गई है।

 

भावना के अनुरूप करेंगे काम

स्वच्छता को प्राथमिकता है। प्रधानमन्त्री ने जिस तरह से जनजागरण पैदा किया है, उससे स्वच्छता के बारे में आम जनता के दिलो-दिमाग में परिवर्तन हुआ है। गाँव से लेकर शहर तक सभी स्थान स्वच्छ होने चाहिए। प्रधानमन्त्री की भावना के अनुरूप काम किया जाएगा- ओम बिड़ला, भाजपा सांसद, कोटा।

जरूरत पड़ी तो और मदद

प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी का जो देश को स्वच्छ बनाने का सपना है, उसे पूरा करने की दिशा में सभी कदम उठाएंगे। इसी के तहत नगर निगम को सफाई उपकरणों की खरीद के लिए 80 लाख रुपए दिए हैं और जरूरत पड़ेगी तो और धन देंगे- रामचरण बोहरा, भाजपा सांसद, जयपुर।

साभार : राजस्थान पत्रिका 9 मार्च 2015

Path Alias

/articles/adhaa-paaisaa-savacachataa-abhaiyaana-maen

Post By: iwpsuperadmin
×