अब पॉलीथिन से बनेंगे डीजल और लकड़ी

कल्पतरु समाचार सेवा अलीगढ़। प्लास्टिक और पॉलीथिन की री-साइक्लिंग कर उससे डीजल और लकड़ी बनाए जा सकेंगे। है न आश्चर्यजनक! इस असम्भव काम को सम्भव बनाएगी दिल्ली की आरआर कलेक्शन कम्पनी। महानगर में पर्यावरण और स्वास्थ्य के दृष्टिगत पॉलीथिन के खतरों से निपटने के लिए जल्द ही प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के लिए री-साइकल प्लांट लगाया जा सकता है।

 

बुधवार को नगर आयुक्त सन्तोष कुमार शर्मा के विभागीय अधिकारियों से खचाखच भरे कक्ष में दिल्ली की कम्पनी आरआर कलेक्शन के प्रतिनिधि आरके सोलंकी ने प्रेजेंटेशन दिया। कम्पनी के री-साइकल प्लांट की स्थापना के लिए दो से तीन एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी और इस पर दो करोड़ की लागत आएगी।

 

इसके लिए कबाड़ियों से नगर निगम एक अनुबन्ध करेगा, जो घरों, बाजारों और नालियों में से प्लास्टिक और पॉलीथिन एकत्र कर री-साइकल प्लांट पर लाया जाएगा। यहाँ लम्बी रासायनिक प्रक्रिया के बाद प्लास्टिक और पॉलीथिन को शोधित कर इनसे डीजल और कृत्रिम लकड़ी बनाए जा सकेंगे। इस संशोधित डीजल की शुद्धता का औसत 40 प्रतिशत होगा, जबकि संशोधित तत्व के दोयम दर्जे के सम्मिश्रण से बिटुमिन भी बनाया जा सकेगा। पूरी प्रक्रिया में प्रदूषण नियन्त्रण पर भी ध्यान दिया जाएगा।

 

आने वाले समय में प्लास्टिक और पॉलीथिन वेस्ट मैनेजमेंट बहुत जरूरी हो जाएगा। इस परियोजना का प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा- सन्तोष कुमार शर्मा, नगर आयुक्त

 

साभार : कल्पतरु एक्सप्रेस 16 अप्रैल 2015

 

Path Alias

/articles/aba-paolaithaina-sae-banaengae-daijala-aura-lakadai

Post By: iwpsuperadmin
×